1 अक्टूबर से देश में लागू हो जाएंगे ये नए नियम, इनके बारे में जानना है बेहद जरूरी आपके लिए ।

1 अक्टूबर से देश में लागू हो जाएंगे ये नए नियम, इनके बारे में जानना है बेहद जरूरी आपके लिए ।

Spread the love

1 अक्टूबर 2017 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव बाजार में मिलनेवाले सामान के दामों से लेकर बैंक खातों, टेलिकॉम सेक्टर और टॉल प्लाज से जुड़े हैं। आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में…

  • जीएसटी लागू होने के बाद व्यापारी 30 सितंबर तक ही पुराने सामान पर नई एमआरपी का स्टिकर लगाकर बेच सकते हैं। एक अक्टूबर से बाजार में हर सामान नई एमआरपी पर मिलेगा। बाद में सरकार ने इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है ।सरकार ने संशोधित मूल्य दरों वाले स्टिकरों के साथ माल एवं सेवा कर(जीएसटी) लागू होने से पहले के सामान को बेचने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है।जीएसटी को एक जुलाई से लागू किया गया है। सरकार ने पैकेटबंद उत्पादों पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के साथ संशोधित मूल्य छापकर इसे बेचने के लिए 3 महीने का 30 सितंबर तक का समय दिया था। इस बिना बिके सामान पर एमआरपी होगा जिसमें जीएसटी पूर्व से दौर के सभी कर शामिल हों।

 

  • ट्राई ने इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज आधे से भी ज्यादा घटा दिया है। एक अक्टूबर से यह रेट 14 पैसे प्रति मिनट से घटकर 6 पैसे प्रति मिनट हो जाएगा। इसका फायदा आपको सस्ते कॉल के रूप में मिल सकता है।
  • एक अक्टूबर से नैशनल हाई-वे पर बने सभी टॉल प्लाजा पर फास्टैग वाली गाड़ियां बिना रुके गुजर सकेंगी। सभी टॉल प्लाजा पर डेडिकेटेड फास्टैग लेन तैयार हो गई है।

 

  • एसबीआई में अकाउंट बंद करवाने पर कोई फी नहीं लगेगी, बशर्ते खाता एक साल पुराना हो। अगर कोई खाता खोलने के 14 दिन बाद और एक साल से पहले अकाउंट बंद करवाता है तो उसे 500 रुपये और GST देना होगा।

 

  • जिन लोगों के पास एसबीआई में मर्ज हो चुके बैंकों की चेकबुक हैं, वे इन्हें बदलवा लें। इन बैंकों की पुरानी चेक बुक और IFSC कोड 30 सितंबर के बाद मान्य नहीं होंगे।

 

  • SBI ने मेट्रो शहरों में मिनिमम बैलेंस लिमिट 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दी है। इससे करीब पांच करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा।

 

 

 

 

 

 

 

Business