जेईई मेन (JEE Main) 2018: ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से शुरू हो चुके; आधार अनिवार्य |

जेईई मेन (JEE Main) 2018: ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से शुरू हो चुके; आधार अनिवार्य |

Spread the love
(नई दिल्ली ), सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जेईई मेन(JEE Main) 2018 के लिए सूचना विवरणिका, ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है। जेईई मेन पेपर आधारित परीक्षा 8 अप्रेल, 2018 को और कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 व 16 अप्रैल, 2018 को निर्धारित की गई है|
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन JEE Main 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2017 को शुरू हो चुकी है। आवेदन की प्रक्रिया एक माह के लिए की जाएगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जेईई मेन के लिए सूचना विवरणिका को ऑफिसियल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है। जेईई मेन ऑफलाइन आधारित परीक्षा 8 अप्रेल, 2018 को निर्धारित की गई है और ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 व 16 अप्रैल, 2018 को निर्धारित है। ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन देशभर के 248 परीक्षा केन्द्रो पर किया जायेगा। जेईई मेन एग्जाम में क्वॉलिफ़ाइड होने वाले अभियार्थी को ही अगले साल मई में जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरने की अनुमति दी जाएगी। बचे हुए अभियार्थी के लिए कॉमन मेरिट लिस्ट जारी होगी। इस रैंक के हिसाब से IIT छोड़कर बाकि संस्थानों में बीटेक में दाखिले की रह खोलती है।
छात्रों को जेईई मेन 2018 परीक्षा से संबंधित सभी जरुरी जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर उप्लोडेड सूचना विवरणिका पर विश्वास करने की सलाह दी जाती है अन्य किसी भी द्वितीय स्रोत पर विश्वास ना करे।
महत्वपूर्ण दिनांक:
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के प्रारंभ: 1 दिसंबर, 2017
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 1 जनवरी, 2018
पेपर बेस्ड परीक्षा के लिए तिथि: 8 अप्रैल, 2018
कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए तिथि: अप्रेल 15-16, 2018
एलिजिबिलिटी :
•परीक्षार्थी   का जन्म 1 अक्टूबर, 1993 को या उसके बाद हुआ हो।
  • परीक्षार्थी 12 वीं की परीक्षा 2016 या 2017 में पास कर चुके हो या इस वर्ष अपिर्ड हो रहे हो|
  • जेईई मेन की परीक्षा 3 बार ही दे सकते है।
परीक्षा पैटर्न:
पेपर 1 – BE और B.Tech पाठ्यक्रमों में प्रवेश करने हेतु अभियर्थियों के लिए है। इस में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से जुड़े ऑब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होंगी।
पेपर 2 – B.Arch या BPlan में अपने कर्रिएर को आगे बढ़ाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए पेपर 2 आयोजित किया गया है। यह पेपर पूरी तरह से कलम और कागज मोड में आयोजित किया जाएगा और गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट से सम्बंधित ऑब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होंगे और एक ड्राइंग परीक्षण में भी होगा।
आवेदन के लिए आधार अनिवार्य:
सीबीएसई ने परीक्षा में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके पास पहले से ही आधार कार्ड है उनको आवेदन पत्र में अपना आधार नंबर डालना होगा। जिन्होंने अपने आधार के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है उन्हें आवेदन पत्र में आधार एनरोलमेंट आईडी देनी होगी ।
ऐसे सभी अभ्यर्थी जिनके पास आधार नंबर नहीं है और जेईई मेन 2018 की परीक्षा देना चाहते हैं वे जल्द ही आधार के लिए आवेदन करे।
टीम टी वी न्यूज़ दिल्ली
Team TEE VEE News Delhi
Delhi Education