last date to link aadhar with pan in india

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख बढ़कर 31 मार्च हुई ।

Spread the love

(नई दिल्ली): केंद्र सरकार ने लोगो को अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख बढ़ा दी हैं।पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक थी जो की अब बढ़ा कर 31 मार्च 2018 कर दी है। यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गयी हैं।फाइनेंस मिनिस्ट्री का कहना हैं कि अभी भी कुछ टैक्सपेयर्स ने अपने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार से लिंक नहीं कराया है। इसी वजह से टैक्सपेयर्स को आधार कार्ड से पैन जोड़ने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गयी हैं।
नवंबर तक 33 करोड़ में से लगभग 13.28 करोड़ लोगो ने ही अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक करवाया है। आधार को पैन से लिंक करवाने की बढ़ी हुई तारीख का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास फिलहाल आधार नहीं हैं। अन्य लोगो के लिए अभी भी इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। हालांकि, सरकार ने साफ तौर पर बताया हैं कि मोबाइल सिम से आधार लिंक कराने की अंतिम तिथि 6 फरवरी हैं और इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।
इस साल, सरकार ने आयकर दाखिल करने वाले लोगो को नए पैन नंबर प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया हैं।आयकर कानून के तहत जिस भी इंसान के पास 1 जुलाई 2017 तक पैन है उन्हें आधार पहचान पत्र बनवा कर उसे पैन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। सरकार ने पैन समेत कई कलयाणकारी योजनाओ और सेवाओं को भी आधार से जोड़ना अनिवार्य किया है।

टीम टी वी न्यूज़, दिल्ली

Team TEE VEE News, Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)