petrol and diesel price hike latest news at www.teaveenews.com

मेट्रो शहर- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल और डीजल हुआ महंगा

Spread the love

(नई दिल्ली):पेट्रोल की कीमतों में आज प्रति लीटर 10-11 पैसे की और डीजल की दरें 17-20 पैसे प्रति लीटर चार मेट्रो शहरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बढ़ोतरी हुई। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार प्रभावी 9 जनवरी 2018, से पेट्रोल के दाम दिल्ली में 70.53 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 73.27 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 78.42 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 73.12 रुपए प्रति लीटर हो गया। डीजल की दिल्ली में दरें 60.66 रुपए प्रति लीटर,कोलकाता में 63.32 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 64.48 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 63.92 रुपए प्रति लीटर है।
पेट्रोल की कीमतों में इस महीने अब तक चार महानगरों में 55-59 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरें 1.02-1.21 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दी गई हैं। तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (एचपीसीएल) वैश्विक तेल मूल्यों और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर दरों में संशोधन किया।
कच्चे तेल की कीमतों में 2015 मई के बाद से सबसे अधिक बढ़ी है।और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही हैं। कच्चे तेल की कीमत 68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है जो 2015 के बाद कच्चे तेल की सबसे ज़्यादा कीमत है। इससे सरकार का वित्तीय गणित बिगड़ने की आशंका बढ़ रही है साथ ही उद्योग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।
सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में कच्चे तेल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान लगाया था। हालांकि दिसंबर तक ये 54 डॉलर प्रति बैरल रहा है लेकिन अगले वित्तीय वर्ष में अगर कीमतें कम नहीं हुईं तो प्रति बैरल सरकार का अनुमान 65 डॉलर तक जा सकता है।
कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच आयातकों और बैंकों की ओर से निरंतर डॉलर मांग बढ़ने के चलते उसके मुकाबले रुपया कल 20 पैसे की गिरावट के साथ एक सप्ताह के ताजा निम्न स्तर 63.71 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

टीम टी वी न्यूज़ ,दिल्ली

Team TEA VEE News,Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)