पेट्रोल एवं डीजल के टूट गए सभी रिकार्ड्स – दिल्ली | Diesel Price Hits All-Time High, Petrol Price Highest In 4 Years

पेट्रोल एवं डीजल के टूट गए सभी रिकार्ड्स – दिल्ली | Diesel Price Hits All-Time High, Petrol Price Highest In 4 Years

Spread the love

दिल्ली:पेट्रोल और डीजल ने राजधानी दिल्ली में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये , आज तक ऐसा नही हुआ की पेट्रोल एवं डीजल की इतनी कीमत बड़ गई हो । दिल्ली में पेट्रोल 73.73 रूपए प्रति लीटर पर पहुंच गया एवं डीजल 64.58 रुपये प्रति लीटर हो गया है , जो इसका चार साल का उच्चस्तर है। ऐसे में सरकार पर एक बार फिर उत्पाद शुल्क कटौती के लिए दबाव बढ़ने लगा है ।

केंद्र सरकार ने अक्तूबर, 2017 में उत्पाद शुल्क में दो रुपये लीटर की कटौती की थी. उस समय दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70.88 रुपये लीटर और डीजल का 59.14 रुपये लीटर था । उत्पाद शुल्क कटौती के बाद 4 अक्तूबर, 2017 को डीजल 56.89 रुपये लीटर और पेट्रोल 68.38 रुपये लीटर पर आ गया था , हालांकि, वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद अब पेट्रोल, डीजल कीमतें कहीं अधिक हो चुकी हैं ।

नवंबर, 2014 जनवरी, 2016 के दौरान वैश्विक स्तर पर तेल कीमतों में गिरावट के बावजूद वित्त मंत्री जेटली ने उत्पाद शुल्क में 9 बार बढ़ोतरी की है. सिर्फ एक बार पिछले साल अक्तूबर में इसमें दो रुपये लीटर की कटौती की गई ।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां पिछले साल जून से दैनिक आधार पर ईंधन कीमतों में संशोधन कर रही हैं , मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में आज पेट्रोल और डीजल कीमतों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई ।

पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों से स्पष्ट है की हर चीजों के दाम बढ़ेंगे क्युकि जब डीजल के दाम बढ़ते हैं- ट्रांपोर्टशन बढ़ती है एवं अन्य सारे घरेलू उतपादो में भी बढ़ोतरी आती है ।

टीम टी वी न्यूज़ चैनल , दिल्ली

Team TEA VEE News Channel,Delhi

Delhi