new note of 10 rupees by RBI

आरबीआई ने पेश किए नई 10 रुपए करेंसी नोट्स, चॉकलेट ब्राउन कलर में |

Spread the love

केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) शीघ्र ही 10 रुपए के नए नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘नए 10 रूपए के नोट महात्मा गांधी की नई श्रृंखला में होंगे। और आरबीआई गवर्नर डॉ उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर को वहन करेगा। देश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करते हुए नए नोटों पर सूर्य मंदिर और पीछे की साइड में कोणार्क बना होगा। आरबीआई ने कहा, ‘नोटों का आधार रंग चॉकलेट ब्राउन है और वे अंय डिजाइन, ज्यामितीय पैटर्न समग्र रंग योजना के साथ दोनों नोट के आगे और पीछे संरेखित होगा।’

इस मामले से परिचित लोगों के मुताबिक एपेक्स बैंक ने पहले से ही नए नोट के करीब 1 बिलियन कॉपी प्रिंट कर चुका है।इस डिजाइन को सरकार ने पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी। पुराने 10 रुपए नोट में डिजाइन में बदलाव 2005 में किया गया था। पिछले साल अगस्त में आरबीआई ने महात्मा गांधी सीरीज के तहत नए 200 रुपये और 50 रुपये के नोटों की शुरुआत की थी। नए डिजाइन नोटों को फिर से शुरू करने की सरकार की योजना नकली नोटों से छुटकारा पाने के लिए है।

8 नवंबर 2016 को, सरकार ने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने की घोषणा की थी, जो की 17.9 ट्रिलियन मुद्रा संचलन का लगभग 86% राशि थी। इसके बाद से आरबीआई ने 500 रुपए के नोटों को बदल कर नए 2000 रुपए के नोटों को लाये।भारतीय रिजर्व बैंक ने लोकसभा में वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 8 दिसंबर को 500 नोटों के 16.96 बिलियन कॉपी और 2000 नोटों 3.6 बिलियन कॉपी प्रिंट करी थी। ऐसे नोटों का कुल मूल्य 15.79 ट्रिलियन रुपए में तब्दील हुआ।

नए 10 रूपए के नोट के बारे में बताते हुए आरबीआई ने कहा की 10 रूपए के नए नोट का आयाम 63 mm x 123 mm होगा। नोट के सामने वाले पक्ष में महात्मा गांधी का चित्र होगा। 10 रुपए के नोट के फ्रंट साइड पर सूक्ष्म पत्र में ‘RBI’, ‘भारत’ (देवनागरी में), ‘इंडिया’ और ’10’ भी छपा होगा।फ्रंट साइड के दाहिने तरफ अशोका पिलर होगा। आरबीआई ने कहा, ‘ गारंटी क्लॉज में वादा क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और आरबीआई का प्रतीक महात्मा गांधी के पोट्रेट की दाहिने दिशा में प्रिंट किया जाएगा।10 रुपए के नोटों की छपाई का साल नोट के पीछे बाये तरफ लिखा होगा।ओर नोट के पीछे की तरफ स्वच्छ भारत का लोगो के साथ स्लोगन भी होगा।

टीम टी वी न्यूज़

Team TEA VEE News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)