internet saathi google and tata trust together

गूगल और टाटा ट्रस्ट्स की पहल ‘इंटरनेट saathi’, बनेंगे रोजगार के अवसर |

Spread the love

गूगल ने कहा कि महिलाओं के लिए डिजिटल सक्षम आजीविका के अवसर ‘ बनाने के लिए टाटा ट्रस्टों के साथ साझेदारी में वह भारत में अपने इंटरनेट sathi कार्यक्रम का विस्तार करेगा। ग्रामीण भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता को बेहतर बनाने एवम टाटा ट्रस्टों द्वारा स्थापित ग्रामीण उद्यमिता विकास (FREND) फाउंडेशन का समर्थन करने के लिए मिशन बनाया है।इस पहल के तहत, इंटरनेट Saathis के लिए डिजिटल रूप से सक्षम आजीविका के अवसर बनाने के लिए, Google संयुक्त रूप से नए फाउंडेशन के साथ काम करेगा। FREND, अंय कंपनियों और संस्थाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग मुल नेटवर्क और ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना और सेवाओं के प्रसार को सक्षम करेगा और उसके अलावा ग्रामीण भारत में इन महिलाओं के लिए आय के नए रास्ते बनाएगा। साथ ही इस इंटरनेट मुल कार्यक्रम के तहत लाखों ग्रामीण महिलाओं को डिजिटल साक्षरता भी मिलेगी।

2015 जुलाई में शुरू किया गया इंटरनेट मुल कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण भारत में महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता को सुगम बनाना है। यह अब तक, 30,000 इंटरनेट Saathis को प्रशिक्षित कर चूका है , जो देश भर में 12 मिलियन महिलाओं को प्रभावित किया है ।

इस नई पहल के लांच पर बोलते हुए, सपना चड्ढा, मार्केटिंग हेड, गूगल SEA & इंडिया, ने कहा, की ‘ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा इंटरनेट उपयोग एक चुनौती है। इससे पहले ग्रामीण भारत में 10 इंटरनेट यूजर्स में सिर्फ 1 ही महिला थी। दो साल बाद, यह 10 में 3 हो गयी है।’

टाटा ट्रस्ट्स प्रमुख (रणनीति) रमन कल्याणकृष्णन ने कहा कि इन महिलाओं को आय-सृजन के अवसर लाने की मंशा यह सुनिश्चित करना थी कि वे आत्मनिर्भर बनें और आगे चलकर अपने समुदायों में महिलाओं को उनका अनुकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि भारत भर में 12,000 इंटरनेट Saathis ने स्वेच्छता से इंटरनेट sathi कार्यक्रम के अगले चरण में अपने गांवों में परियोजनाओं को साथ लेकर हिस्सा लेने के लिए हस्ताक्षर किए हैं ।उंहोंने कहा, ‘टाटा ट्रस्ट के साथ हम पहले से ही ऐसे टाटा जल मिशन, हक़दारशक, टीएनएस और नीलसन संगठनों के साथ परिणामों को बढ़ावा देते हुए सफल आयोजन कर चुके है।

टीम – टी वी न्यूज़
Team TEE VEE News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)