रेलवे स्टेशनों के बाद अब शहरों में भी जल्द फ्री पब्लिक वाई-फाई देगा गूगल |

रेलवे स्टेशनों के बाद अब शहरों में भी जल्द फ्री पब्लिक वाई-फाई देगा गूगल |

Spread the love

भारत में 200 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर उच्च-गति इंटरनेट पहुंच सक्षम करने के महीनों बाद, google अब देश भर के विभिंन शहरों में गूगल  स्टेशन का विस्तार करने की योजना बना रहा है। मंगलवार को गूगल के नेक्स्ट बिलियन यूजर्स (NBU) डिविजन के सीजर सेनगुप्ता ने नई दिल्ली में गूगल फॉर इंडिया 2017 में दर्शकों को संबोधित करते हुए पब्लिक वाई-फाई कार्यक्रम की सफलता पर जोर दिलाया। यह कार्यक्रम पिछले साल जनवरी में संचालित किया गया था।

उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष सेनगुप्ता और NBU ने खुलासा किया कि भारत में गूगल स्टेशन कार्यक्रम के जरिए उच्च-गति के इंटरनेट एक्सेस का लाभ उठाने वाले 7.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह कार्यक्रम देशभर में 227 स्टेशनों को इंटरनेट प्रदान करेगा, जिसमें 22 स्टेशन इस महीने तक शुरू किये जा रहे हैं ।

“Google स्टेशन अधिक लोगों को किफायती और विश्वसनीय इंटरनेट से कनेक्ट करने में मदद कर रहा है। हम मानते हैं कि सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट, मोबाइल पीढ़ी के इंटरनेट कैफे है।एक दैनिक जगह जहां आप वीडियो और ऐपस डाउनलोड करने के साथ जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके लिए उच्च गुणवत्ता की इंटरनेट स्पीड मिलती है। अब गूगल स्टेशन का रेलवे स्टेशनों के बाहर शहरों और इंडोनेशिया जैसे अन्य देशों में भी विस्तार हो रहा है।

गूगल ने सितंबर में गूगल स्टेशन को देश के 53 रेलवे स्टेशनों में शुरू किया था और मूल रूप से 2016 के अंत तक 100 स्टेशनों के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क को स्केल करने की योजना बनाई थी। हालांकि, दिसंबर में 100 स्टेशनों शुरू होने के बाद, अब फोकस है की 2018 तक ऐसे ही 400 स्टेशनों का विस्तार करे।

रेलवे स्टेशनों के साथ, गूगल अब भारतीय शहरों में गूगल स्टेशन के माध्यम से उच्च गति सार्वजनिक वाई-फाई सक्षम करने की योजना में है ।

गूगल ने इवेंट में RailTel के साथ मिल कर पब्लिक wifi शूरू करने का ऐलान किया हैं। कंपनी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी और कहा कि आजकल पब्लिक वाईफाई हॉट्सपॉट मोबाइल के ज़माने का इंटरनेट कैफे की तरह है। ऐसी जगह जहां हाई स्पीड इंटरनेट दिया जाएगा जिससे यूज़र्स अपना इमेल चेक करने के साथ-साथ ऑफलाइन वीडियो देखने का लुत्फ उठा सकेंगे।

टीम – टी वी न्यूज़

Team TEE VEE News

national news Technology