व्हाट्सप्प का नया फ़ीचर आया ‘Restricted Groups’, ‘ग्रुप एडमिन’ ज्यादा ताकतवर होंगे |

व्हाट्सप्प का नया फ़ीचर आया ‘Restricted Groups’, ‘ग्रुप एडमिन’ ज्यादा ताकतवर होंगे |

Spread the love

Facebook के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस WHATSAPP एक नई सुविधा पर काम कर रहा है जिसमें एडमिन को अन्य नई शक्तियों के साथ यूजर्स को रिजेक्ट करने या  ग्रुप चैट में यूजर्स को म्यूट और बैन करने की अनुमति होगी। एडमिन अन्य सभी सदस्यों को ग्रुप में मैसेज, फोटो, वीडियो, GIFs, दस्तावेज़ या वॉयस मैसेजे भेजने से रोक सकते हैं।
WABetaInfo,वेबसाइट के अनुसार एक फैन साइट ने वाट्सऐप के इस नए फीचर का परीक्षण किया है। हाल ही में, WhatsApp ने अपना नया अपडेट ‘प्रतिबंधित समूह सेटिंग’ गूगल प्ले बीटा कार्यक्रम के माध्यम से वर्शन 2.17.387 में इसे प्रस्तुत किया है।
‘प्रतिबंधित समूह ‘ सेटिंग केवल ग्रुप अड्मिनिंस्टरेटर्स  द्वारा सक्रिय की  जा सकती है। । एडमिन मीडिया और चैट्स सामान्य से रूप से साझा कर सकता है और अंय सदस्यों पर  प्रतिबंधित रहेगा।
एक बार प्रतिबंधित लगने पर, अंय सदस्य बस अपने संदेश को पढ़ सकेंगे और प्रतिक्रिया करने में सक्षम नहीं होंगे। उन्हें संदेश पोस्ट करने या ग्रुप में मीडिया साझा करने के लिए ‘ मैसेज एडमिन’ बटन का उपयोग करना होगा।
सेटिंग हर 72 घंटे में बदली जा सकती है, जिसका मतलब है समूह के सदस्यों को एक समय में कुछ दिनों के लिए म्यूट किया जा सकता है । WhatsApp ने एडवांस फीचर्स, बग फिक्स और आगामी अपडेट में सामान्य सुधार की भी घोषणा की है। अभी यह फीचर नवीनतम iOS और Android बीटा द्वारा ही समर्थित है,WhatsApp ने अभी अपने सर्वर पर सुविधा को निष्क्रिय कर दिया है। फिलहाल, WhatsApp ग्रुप चैट में एडमिन के पास केवल ग्रुप में नए प्रतिभागियों को जोड़ने की क्षमता है। हर कोई प्रतिबंध के डर के बिना बातचीत करने के लिए, योगदान करने में सक्षम है ।
WhatsApp ग्रुप के एडमिन जल्द ही यह चुन सकेंगे कि ग्रुप के कौन से अन्य सदस्य ग्रुप के विषय, उसके चिह्न और उसके वर्णन को संशोधित कर सकते हैं। WhatsApp ने ‘ डिलीट मैसेज फ्रॉम एवरीवन ‘ सुविधा को हटा दिया है, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी गलत व्यक्ति या ग्रुपको भेजे जाने की स्थिति में संदेशों को रद्द करने देता है।
1.2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, WhatsApp दुनिया भर में 50  से अधिक विभिन्न भाषाओं में और 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

Team TEE VEE NEWS 

टीम टी वी न्यूज़

national news Technology