Uttarakhand latest news

जानिये स्वास्थ के क्षेत्र में उत्तराखंड को सरकार द्वारा कौन-कौन से लाभ मिलेंगे

Spread the love

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में प्रगति रिपोर्ट लेने पहुंचे राज्यमंत्री ने कहा कि 2017-18 में उत्तराखंड के 46 केंद्रों का आधुनिकीकरण किया गया। 2018-19 में उत्तराखंड के 330 स्वास्थ्य उप केंद्र इसमें अपग्रेड होंगे। भारत सरकार की राष्ट्रीय आरोग्य निधि योजना दिल्ली एम्स के साथ-साथ ऋषिकेश एम्स में भी शुरू की जाएगी। जिसके लिए 10 लाख का कॉर्पस फंड पहले सरकार मुहैया करायेगी। गरीबों के लिए सुलभ स्वास्थ्य उपलब्ध कराने की भारत सरकार की योजना आयुष्यमान भारत पर प्रकाश डालते हुए स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने कहा की सरकार की नीति सभी को इलाज मुहैय्या कराना है, इसलिए आयुष्यमान भारत योजना बनाई गई है। इस स्वास्थ्य योजना से देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी लाभ उठाएगी। इसके लिए सरकार ने दो हजार करोड़ का बजट में प्रावधान भी किया है।

सरकार का यह मानना है कि स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत कौशल भारत से ही श्रेष्ठ भारत बनेगा। सन 2022 तक सरकार के स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत के लक्ष्य को एम्स ऋषिकेश पहले ही प्राप्त कर लेगा। दिल्ली में एम्स ऋषिकेश को स्वच्छता एवं समग्रता के लिए दिए जाने वाले कायाकल्प पुरस्कार में 50 लाख रुपए की राशि भी प्राप्त हुई है। ऋषिकेश में समग्र स्वास्थ्य नीति के अंतर्गत एम्स ऋषिकेश में एलोपैथी के साथ-साथ आयुष तथा योग द्वारा भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है यह सराहनीय है। कार्यक्रम में डीन प्रोफेसर सुरेखा किशोर, डिप्टी डायरेक्टर प्रशासन अंशुमन गुप्ता, उप चिकित्सा अधीक्षक डा. सुबोध कुमार, डा. रूपेश कालिया, पीआरओ हरीश थपलियाल आदि उपस्थित थे। इससे पहले राज्यमंत्री ने सभी संकाय सदस्यों तथा अधिकारियों के साथ एम्स की प्रगति का की समीक्षा की।

टीम टी वी न्यूज़ चैनल (उत्तराखंड)

Team TEA VEE News Channel (Uttarakhand)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)