फेसबुक और ट्विटर पर 1.72 अरब के जुर्माने का खतरा , जानिये क्यों ?

फेसबुक और ट्विटर पर 1.72 अरब के जुर्माने का खतरा , जानिये क्यों ?

Spread the love

फेसबुक और ट्विटर पर 1.72 अरब के जुर्माने का खतरा सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक और ट्विटर पर 20 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का फाइन लग सकता है। द टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम की प्रधान मंत्री थेरेसा माय ने साइबर बुलिंग से निपटने में नाकाम हो रहे गूगल, फेसबुक, ट्विटर, और अन्य तकनीकी कंपनियों के ऊपर फाइन लगा सकती है। साइबर बुलिंग में अपमानजनक जातिवाद, सेक्सिस्ट, आतंकवादी और अन्य घृणित पद शामिल होते है।

सरकार की नैतिकता निगरानी एजेंसी ‘द सन’, बुधवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित करने की वजह से ये सिफारिशें बना रही है। नए कानूनों में अमेरिका के वेब दिग्गजों को परंपरागत रूप से प्रकाशकों की तरह शुरू करने का सुझाव एक प्रमुख बदलाव होगा। फेसबुक और गूगल ने तर्क दिया कि वे सिर्फ प्लेटफॉर्म हैं और सामान्य प्रकाशकों की तरह अपनी साइट पर होस्ट की गई सामग्री के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।

ब्रिटेन के डिजिटल मिनिस्टर मैट हैंकॉक ने कथित तौर पर टेक कंपनियों के लिए यह ऐलान किया है जिससे फेसबुक और ट्विटर जैसी तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट्स मुश्किल में आ सकती हैं। इस रिफॉर्म के तहत टेक कंपनियों को कथित तौर पर यह सुनिश्चित करना होगा कि बच्चों के अकाउंट्स में डिफॉल्ट तौर पर ज्यादा कड़े नियम हो। बच्चों के अकाउंट की प्राइवेसी ऐसी होनी चाहिए जिससे बच्चों को साइबर बुलिंग का सामना न करना पड़े। 16 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए वेबसाइट और ऐप्स पर खास तरीके की सिक्योरिटी शामिल होनी चाहिए जिससे वे सेफ और ऑनलाइन सुरक्षित रहें। हालांकि डिपार्टमेंट फॉर डिजिटल कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट के हेड हैंकॉक, की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर साइबर बुलिंग आज कल काफी आम बात हो गई है और इससे पीड़ित यूजरस कई बार फेसबुक लाइव के ही जरिए आत्महत्या भी कर लेते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मैट हैंकॉक ने कहा है कि फेसबुक और ट्विटर को अपने प्लेटफॉर्म को उम्र के लिहाज से सही बनाना होगा।बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह जुर्माना सिर्फ फेसबुक और ट्विटर ही नहीं बल्कि दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम और गूगल पर भी लागू हो सकता है।

टीम टी वी न्यूज़

Team TEA VEE News

Technology