वायुसेना ने एक्सप्रेस-वे पर किया सफल परीक्षण

वायुसेना ने आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर किया सफल परीक्षण ।

Spread the love

उत्तर प्रदेश,मंगलवार को आगरा-लखनऊ ताज एक्सप्रेस वे पर एक के बाद एयर फोर्स के कई विमान टच डाउन कर निकले। सबसे पहले दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक जहाज C130J सुपर हरक्यूलिस विमान ने लैंड किया। इसके बाद एक के बाद एक मिराज, जेगुआर और सुखोई जेट्स के फ्लीट ने एक्सप्रेस वे को टच डाउन किया और वापस अपने-अपने बेस की तरफ बढ़ गए।

वायुसेना का टच-एंड-गो लैंडिंग अभ्यास जारी रहा
भारतीय वायुसेना के विमान मंगलवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर टच-एंड-गो लैंडिंग का अभ्यास किया इसकी शुरुआत 35,000 किलोग्राम वजनी सी 130 जे हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट से हुई। इस विमान से गरुड़ कमांडो नीचे उतरे और उन्होंने एक्सप्रेस वे की सुरक्षा का जिम्मा संभाला। यह पहला मौका है जब सी-130जे एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के स्पेशल ड्रिल के लिए किया जा रहा है। इससे पहले वायुसेना ने मिराज 2000 और सुखोई फाइटर विमानों के साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर अभ्यास किया था। भारत के अलावा कई देशों की वायुसेनाएं बड़े हाइवे और एक्सप्रेस-वे पर अभ्यास करती हैं।

आज का दिन ऐतिहासिक
वायु सेना के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। जब उन्नाव के गंजमुरादाबाद क्षेत्र में वायुसेना के फाइटर प्लेन अपना करतब दिखा रहे हैं। यह प्लेन लड़ाई के समय यही पर उतर कर अपना करतब दिखाएंगे। वायुसेना के एयर मार्शल एसबी टूरी की अगुवाई में वायु सेना के सैनिकों का अभ्यास चल रहा है। वायुसेना पीआरओ गार्गी मलिक का कहना है कि वायुसेना के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। जब सुखोई मिराज और मालवाहक विमान उन्नाव की धरती पर उतर कर अपना करतब दिखा रहे हैं। वायु सेना दिवस पर वायु सेना के अधिकारी यह बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं। यह रिहर्सल दो बजे तक चलेगा।
अभी मिराज और सुखोई समेत अन्य विमान लैंड कर चुके हैं। आगरा एक्सप्रेस वे पर अभ्यास की शुरुआत 10.10 बजे पहले मालवाहक विमान सी 130 जे हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट उतारकर हुई। इसके बाद मिराज व सुखाई आदि प्लेनों की लैंडिंग का सिलसिला जारी है। अब तक 12 बार टच-एंड-गो लैंडिंग का अभ्यास हो चुका है।
आज चार वायुसेना स्टेशनों से 17 लड़ाकू विमान उड़ान भर कर और एक्सप्रेस-वे पर लैंडिंग का अभ्यास किया। इसे लेकर एक्सप्रेस-वे पर सोमवार सुबह से आवागमन बंद कर दिया गया। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर सबसे पहले मालवाहक एएन-32एस लड़ाकू विमान कमांडो व अन्य सामग्री के साथ उतरा मिराज, सुखोई, सी-130 लड़ाकू विमान भी लैंडिंग का अभ्यास किया उधर, सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के रूरी रसूलपुर, खंभौली व नवलजट्टापुर गांव के सामने मार्ग को बंद कर दिया है।

टीम -टीवी न्यूज़ उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)