पंतनगर में सूरज अलग ही रूप में दिखाई दिया – देखिये उत्तराखंड स्पेशल ख़बर

पंतनगर में सूरज अलग ही रूप में दिखाई दिया – देखिये उत्तराखंड स्पेशल ख़बर

Spread the love

नैनीताल के चाँद किलोमीटर पहले देशभर में जाना माना विश्विधालय जीबी पंथ के आस पास आकाश में गुरूवार को सूर्य एक अलग ही रूप में दिखा – सूर्य के चारो और काले घेरे में इंद्रधनुष दिखा

विवि के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अजीत सिंह नैन के अनुसार यह वायुमंडलीय घटना हेलो फेनोमेनन के नाम से जानी जाती है। इस स्थिति में अपने केंद्र में प्रकाश स्रोत (सूर्य या चंद्रमा) 22 डिग्री त्रिज्या के झुकाव से सफेद या अधिकतम सफेद चमकदार अंगूठी के रूप में दिखता है।

भीतर की ओर यह लाल फ्रिंज का निर्माण करता प्रतीत होता है और कुछ दुर्लभ मामलों में बाहर की ओर बैंगनी। इस अंगूठी के अंदर प्रकाश आकाश के बाकी हिस्सों की तुलना में काफी गहरा होता है। यह स्थिति आकाश में तीरो स्टेटस बादलों (अत्यधिक ऊंचाई पर महीन कण वाले बादल) के कारण बनती है। इनमें सुपर कोल्ड जल व बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े बनते हैं। अत्यधिक महीन होने से ये नंगी आंखों से नहीं दिखाई देते। वर्षा ऋतु में ऐसी स्थितियां अधिक बनती हैं।

यह घटना हवा में बर्फ कण और सूर्य की ऊंचाई के झुकाव पर निर्भर करती है। जब कण काफी बड़े होते हैं, तो एक हेलो दिखता है। जबकि बादलों में पानी की बूंदों का वाष्पीकरण शुरू होने और सूर्य की निकटता के कारण पानी का सफेद रंग सात रंगों में बिखर जाता है इसलिए इंद्रधनुष दिखता है।

आसमान में घटित होने वाली यह सिर्फ एक सुंदर घटना है। यह बारिश की भविष्यवाणी करे, जरूरी नहीं। लेकिन अगर यह सर्दी या गर्मी में दिखे तो अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना बनी रहती है।

STN TEAVEE News Channel

Pantnagar