latest news of indian cricket team salary 100 % hike

भारतीय क्रिकेटरों को मिल सकती है 100 % सैलरी हाइक |

Spread the love

भारतीय क्रिकेटरों को अपने वेतन में एक बड़ी वृद्धि का तोहफा मिल सकता है। रिपोर्टों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में खेल रहे खिलाड़ियों के लिए वेतन दोगुनी होने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त कमिटी ऑफ एडमिनेस्ट्रेटर्स (COA), के अध्यक्ष विनोद राय नए फॉर्म्यूले के साथ आने की कोशिश कर रहे है जिसके बाद क्रिकेटरों को सैलरी में बड़ा फायदा हो सकता है। COA 180 करोड़ के मौजूदा राशि में 200 करोड़ रुपये और जोड़ने पर विचार कर रही है। उम्मीद है कि अगले सत्र से क्रिकेटरों को फायदा मिल सकता है। कमिटी अपनी रिपोर्ट बीसीसीआई की जनरल बॉडी को सौंपेगी और उसके बाद ही कोई अंतिम फैसला लिया जायेगा। यह कदम खासतौर पर उन घरेलू भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद होगा, जो अपने समकक्षों से काफी कम कमाते हैं।

सूत्रों के मुताबिक पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने बीसीसीआई एसजीएम में घरेलू खिलाड़ियों की वेतन बढ़ाने का मुद्दा उठाया था। गांगुली ने साथ ही बताया कि घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाना कितना जरूरी है। वर्तमान में घरेलू खिलाड़ियों को एक मैच के लिए उसके राज्य क्रिकेट संघ से 10 हजार रुपये मिलते हैं जो की नए फॉर्म्यूले से दोगुना हो सकता है।

एमएस धोनी और रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली ने भी इससे पहले सैलरी बढ़ाने का मुद्दा उठाया था। मौजूदा फॉर्म्यूले के तहत, बीसीसीआई को सालाना रेवेन्यू का 26 प्रतिशत हिस्सा 3 हिस्सों में बांटा जाता है। इसमें से 13 प्रतिशत रेवेन्यू अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को, 10.6 प्रतिशत घरेलू खिलाड़ियों को और बाकी हिस्सा महिला और जूनियर खिलाड़ियों को दिया जाता है। क्रिकेटरों की अलग-अलग कैटिगरी में हिस्सा अब बदला जा सकता है। इसे इस तरह से बदला जाएगा कि घरेलू क्रिकेटरों को भी बड़ी बढ़ोतरी हो।

विराट ने साल 2017 में 46 मैचों के लिए 5.51 करोड़ रुपये कमाए थे।अब नए फॉर्म्यूले के लागू होने का मतलब है कि विराट कोहली जैसे टॉप प्लेयर को अब बीसीसीआई से साल भर में 10 करोड़ रुपये से भी ज्यादा मिलने की उम्मीद हैं।इसके अलावा कोहली आईपीएल और विज्ञापनों से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।इसी तरह एक रणजी क्रिकेटर, जो सालाना 12 से 15 लाख रुपये कमाते हैं,वे नए फॉर्म्यूले के बाद 30 लाख रुपये सैलरी सालाना पा सकते हैं।

टीम ,टी वी न्यूज़

Team, TEA VEE News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: LEGAL action will be taken against you if you copy any content | TEA-VEE News is a TRADEMARK | LEGAL Dept. (Tea Vee News Channel)